Rashk Meaning in Hindi : 1 of the Most Beautiful Urdu Word

आज हमारी इस पोस्ट का विषय है Rashk शब्द का Hindi में अर्थ क्या होता है. Rashk एक ऐसा शब्द है जो शायद कम ही इस्तमाल होता है. अगर हम एक सर्वे करें की कितने लोगो को Rashk शब्द का अर्थ पता है तो इसके जवाब में शायद 5% लोग ही ऐसे होंगे जिन्हें Rashk शब्द का अर्थ पता होगा. आज की हमारी पोस्ट का प्रमुख विषय है Rashk Meaning in Hindi साथ ही साथ हम आपको Rashk का English Meaning क्या होता है इस प्रश्न का भी उत्तर देने का भी प्रयास करेंगे.

तो आइये अब आगे बढ़ते हुए एवं Rashk शब्द को विभिन वाक्यों में प्रयोग करते हुए, समानार्थी शब्दों को लेकर एवं इसके  विलोम शब्द एवं उदहारण को समझते हुए Rashk meaning के बारे में जानते हैं.

खडूस का मतलब क्या होता है ???

erited Ka Matlab???

Meaning of GURBAT

Rashk Meaning in Hindi

अगर हम सीधे सीधे बात करें तो Rashk का अर्थ होता है इर्षा  या जलन.

मानव स्वभाव के सभी प्रमुख विशेषताओं जैसे की खुशी, दुःख इत्यादि के साथ साथ इर्षा  या जलन भी एक बहुत ही ज्यादा पाया जाने वाला लक्षण है. यानि की Rashk हम सभी में रहता ही है, कही कम तो कही ज्यादा. अगर आप किसी रिलेशन में है तो यह बहुत ज्यादा संभावना है की आप को किसी भी ऐसे व्यक्ति से इर्षा या जलन हो सकती है जो आपके साथी को बार बार मिलता है या बात करता है, यानि के आपको किसी भी ऐसे व्यक्ति से Rashk हो सकता है. जो भी कारण हो आइये Rashk के Hindi Meaning को समझते हैं.

Rashk शब्द के कुछ पर्यावाची या समानार्थी शब्द भी होते हैं जिन्हें हम आगे आने वाले भाग में पढ़ेंगे, लेकिन उस से पहेले Rashk के कुछ उदहारण के बारे में चर्चा करते हैं.

Rashk Meaning in Hindi के उदहारण

  1. शादी के बाद पति एवं पत्नी को इस बात को ध्यान रखना चाहिए की अपने अपने दोस्तों के साथ अपने जीवनसाथी के सामने इस प्रकार से मिलना चाहिए की उन्हें Rashk ना हो. ( तात्पर्य यह है की पति पत्नी को अपने दोस्तों से ऐसा मिलना चाहिए की आपके पार्टनर को इर्षा या जलन ना हो.)
  2. जरुरी नहीं की Rashk करना हमेशा ही गलत या ख़राब होता है, कई बार रश्क यह भी दर्शाता है की आपका साथी आपसे बहुत प्यार करता है इसलिए वो insecure हो जाता है एवं जलन या rashk करने लगता है.
  3. हमे दूसरों की तर्रक्की पर rashk नहीं करना चाहिए बल्कि खुश होना चाहिए एवं उस तर्रक्की को एक टारगेट की तरह देखना चाहिए की अगर दूसरा वहां पहुच सकता है तो हम क्यों नहीं.
  4. कुछ लोग बिना मतलब के ही इतना Rashk भरे रहते हैं की हर छोटी छोटी बात में गुस्सा करते हैं.

उम्मीद है की ऊपर दिये गए उदहारण आप को Rashk Meaning के बारे में समझाने में कामयाब रहे होंगे.

Rashk Meaning in Hindi

Rashk Meaning in English

अभी तक आप Rashk Meaning in Hindi के बारे में जान चुके हैं. अपनी पोस्ट के इस भाग में हम Rashk meaning in English क्या होता है? का उत्तर देने का प्रयास करते हैं. इसके लिए हमे सबसे पहले Rashk के English Synonyms के बारे में जानना होगा.

Rashk meaning in English निम्नलिखित होते हैं –

Envy (चिड़ना): No Matter how hard you will try, there are people who are going to envy of you. (आप चाहें कितना भी अच्छा कर लो, कुछ लोग आपसे हमेशा चिड़ेंगे.)

Hatred  (नफरत): Sometimes small things can lead to a larger hatred. (कभी कभी छोटी छोटी बुरा लगने  वाली चीज़े नफरत मे बदल जाती हैं.)

अब हम लोग Rashk शब्द के विलोम शब्दों पर एक नज़र डालते हैं एवं हमे उम्मीद करते हैं की Rashk के हिंदी Meaning के बारे में अब आपको ज्ञान मिल गया होगा.

Rashk Meaning in Hindi शब्द के विलोम शब्द

जैसा की हम लोग अपनी पिछली पोस्ट से करते आये हैं आपकी सहायता के लिए हम ऊपर दिए गए Rashk Meaning In English के विलोम शब्दों को ही निम्नलिखित भाग में दर्शाते हैं –

Praise : When we see someone doing good in life, we should praise them. (जब हम किसी को अच्छा करते देखते हैं तो हमे उनकी प्रंशसा करनी चाहिए.)

Love (प्यार): Stop hatred and back bitching, lets spread love. (हमे नफ़रत एवं दुसरे की बुराई छोड़कर सबसे प्यार करना चाहिए.)

उम्मीद करते हैं की यें उदहारण आपको Rashk Meaning in Hindi को बेहतर तरीके से जानने में मदद करेंगे.

अपनी पोस्ट के इस भाग तक हमने वाक्यों में प्रयोग, समानार्थी शब्दों एवं विलोम शब्दों की मदद से आप Rashk Meaning को बताने का प्रयास किया , उम्मीद करते हैं की आप Rashk के अर्थ को समझने में सक्षम रहे होंगे. Your can read More here

इल्म (ilm) का मतलब जानना चाहते हैं?

Chubna Meaning In English !!!

FAQs on Rashk Meaning in Hindi:

आइये अब अपनी पोस्ट के इस भाग में हम Rashk Meaning शब्द से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयत्न करेंगे.

Rashk शब्द का Hindi एवं English भाषा में क्या अर्थ होता है?

Rashk meaning के अर्थ को ऊपर दे गयी पोस्ट में विस्तार से बताया गया है. If we have to answer the meaning of Rashk in English, the answer would be hatred or envy.

What is Kabile Rashk Meaning In Hindi?

Kabile Rashk का Hindi Meaning है की कोई ऐसा जिसकी खूबियों को देखकर जला जाना. रश्क शब्द का अर्थ जलन या इर्षा होता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप यहाँ दी गयी पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

What is Urdu Word Rashk Meaning In Hindi?

रश्क एक उर्दू शब्द है जिसका अर्थ जलन या इर्षा होता है.

What is Rashk E Bismil Meaning In Hindi?

Rashk E Bismil Meaning In english is  Dance of the Wounded. इससे आप अगर इसका शाब्दिक अर्थ निकाले तो वो होगा टूटे दिल वाले आदमी का नाच.

रश्के कमर का अर्थ क्या होता है?

रश्के कमर का अर्थ यह है की कोई इतना सुंदर है की चाँद भी उस से इर्षा करता है.

रश्क-ए-जिनाँ का अर्थ क्या होता है?

रश्क-ए-जिनाँ का अर्थ यह है की कोई वस्तु या व्यक्ति इतना सुंदर है की उसे देखने से स्वर्ग जैसा आनंद आता है.

रश्क का विलोम क्या होगा?

रश्क के  विलोम एवं समानार्थी शब्दों के लिए आप ऊपर दी गयी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

What is Rashke Qamar Meaning In Hindi?

Rashke Qamar Meaning In Hindi का अर्थ यह की कोई वस्तु या व्यक्ति इतना सुंदर है की उसे देखने से चाँद को भी इर्षा होती है.

What is Mere Rashke Qamar Meaning In Hindi?

इसका उत्तर ऊपर दिया गया है. कोई इतनी सुन्दर वस्तु या व्यक्ति जिसे देख कर चाँद को भी इर्षा होती हो.

What is Rashke Qamar meaning in Urdu?

Meaning of Rashke Qamar is Moon’s jealousy.

अपनी पोस्ट की आखिर में हम हमे यह उम्मीद है की हम आज इस पोस्ट के द्वारा हम आपके ज्ञान में कुछ वर्धन कर पाए होंगे . एवं आप Rashk Meaning in Hindi के अर्थ को विस्तार पूर्वक समझने में सफल रहे होंगे. अगर आपके रस्क शब्द से सम्बंधित  कुछ प्रश्न हैं तो आप अपने प्रश्न कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. सभी तरह की  postsके लिए हमे bookmark कर सकते हैं.

You Can Subscribe to our YouTube channel for such interesting videos.

This Post Has 8 Comments

Leave a Reply