How to Start a Speech in Hindi : 7 Innovative Way

दोस्तों आज का विषय है की हिंदी मे भाषण या speech कैसे शुरू की जाये, आपको क्या क्या तैयारी की जरुरत पड़ेगी, कैसे आप आपनी speech से दूसरो को impress कर सकते है. कुछ खास बातों का अगर आप ध्यान रखते हैं तो आप अपनी छाप सब पर छोड़ सकते हैं.

How to Start a Speech in Hindi

आपकी Speech तभी Impressive हो सकती है यदि उसकी शुरुवात या start सही हो सके. जैसे की बोला भी जाता है की first impression is the last impression, तो अगर आप स्पीच देना चाहते हैं एवं अगर आपने अपने श्रोता को अपनी पहली कुछ पंक्तियों मे ही impress कर दिया तो समझ लें की आपका बाक़ी काम भी हो ही गया. How to Start a Speech in Hindi आपके इसी first impression के बारे में ही है. आप अपने भाषण या speech से सामने वाले को कैसे बांध कर रख सकते हैं, इस विषय को हमने निम्नलिखित मत्वपूर्ण भागो मे विभाजित किया है-

Target Audience

सबसे पहले आपको अपने Target Audience को ध्यान में रखकर अपने भाषण या speech की शुरुवात करनी होगी. यह एक बहुत महत्वपूर्ण विषय है जिसे लोग अक्सर ध्यान में नहीं रखते हैं. आप इसे एक बहुत ही आसन उदहारण से समझ सकते हैं, मान लीजिये की आप एक ऐसे जगह पर हैं जहाँ आपके सामने जूनियर स्टूडेंट्स हैं, अगर वहा पर राजनीति की बाते शरू करेंगे तो क्या आपको लगता है की कोई सुनेगा? अतः यह ध्यान रखिये की आपके speech की सभी पंक्तिया हर जगह फिट नहीं हो सकती. आपको अपनी speech को अपनी target audiance के हिसाब से modify करना होगा.

यहाँ पर आपको अपनी Speech की शुरुवात कुछ इस तरह के विषय के साथ करनी चाइए जिससे जूनियर स्टूडेंट्स की एक बार दिलचस्पी बने तो फिर आप धारा परवाह बोल सकते हैं. उदहारण के लिए कुछ जादू की आसन सी ट्रिक कर सकते हैं या कोई कार्टून करैक्टर को स्क्रीन पर दिखा सकते हैं, या अगर आप और अधिक करना चाहते हैं तो खुद एक  कार्टून करैक्टर या सुपर हीरो की पोशाक पहन सकते हैं. Hindi Likhna Kaise Sikhe

आपकी Speech की शुरुवात जितनी धमाकेदार होगी आपकी आगे की स्पीच उतनी ही शानदार तरीके से आगे बढेगी. इसी तरह से अगर आप technology वाले लोगो के बीच में हैं तो आपको अपनी Speech की शुरुवात में नयी   technology के बारे में बताना होगा जो यहाँ उपस्थित लोगो के प्रोफेशनल carrier में चार चाँद लगा दे. कहने का अर्थ यह है की आपको अपने Target Audience का खास ध्यान रखना होगा एवं यही आपके स्पीच का सबसे महत्वपूर्ण भाग है.

How to Start a Speech in Hindi

प्रथम पंक्तियां

Target Audience के अलावा आपकी Speech का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण भाग है की आप अपने स्पीच की प्रथम पंक्तियां कैसे शुरू करते हैं. ऊपर के उदहारण के अनुसार ही अगर आपके Target Audience बच्चे हैं तो प्रथम पंक्तियां में आपको कुछ ऐसा बोलना चाइये जो आपके Target Audience में interest जगा दे. जैसे की किसी जानवर की आवाज़ निकल सकते हैं. कहने का अर्थ यह है की प्रथम पंक्तियां आपके प्रश्न Hindi में Speech कैसे शुरू करें का एक और महत्वपूर्ण भाग है एवं आपको इस पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है.

आपका पहनावा

आपको आपका पहनावा भी आपके श्रोताओं के बीच अच्छा इम्प्रैशन बनायेगा. यहाँ पहनावा  आपको Target Audience के हिसाब से तय करना होगा. अगर बच्चों के बीच हैं तो किसी सुपर हीरो या कार्टून करैक्टर के कपडे सही रहेंगे, अगर प्रोफेशनल लोगो के बीच आपको अपने Speech को शरू करना है तो आपको प्रोफेशनल कपड़े यानि की फुल शर्ट एवं पेंट पहनने ज्यादा सही रहेगा.  How to Start a Speech in Hindi के सही उत्तर देने से पहेले के आपको जानना होगा की आपको आपकी स्पीच के हिसाब क्या पहेनना चाहिये.

How to Start a Speech in Hindi

बॉडी लैंग्वेज

बॉडी लैंग्वेज किसी भी स्पीच का एक महत्वपूर्ण भाग है. जब तक आपकी बॉडी लैंग्वेज नकारात्मक रहेगी आपकी स्पीच कितनी भी अच्छी हो, आपके श्रोता आपको एवं आपकी स्पीच को पसंद नहीं करेंगे. पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज किसी भी स्पीच का एक बहुत ही मत्वपूर्ण भाग है. बल्कि यहाँ हम बोलना चाहेंगे की पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज स्पीच ही नहीं आपके सम्पूर्ण जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कराहट रहनी चाहए. श्रोताओं से हमेशा नजरें मिला कर बाते करें, स्टेज पर चलते रहें यहाँ से वहा , इस से सभी  श्रोताओं को आपसे जुडाव या कनेक्शन का अनुभव होगा.

विषय की जानकारी

आप अगर किसी विषय पर स्पीच दे रहे हैं तो आपके श्रोता आपसे उम्मीद करते हैं की आप उस विषय के बारे में सब कुछ जानते हैं. कहने का अर्थ यह है की आप जिस विषय पर  Speech देने वाले हैं आपको उस विषय की सम्पूर्ण जानकारी या नॉलेज होनी चाहिये. सोचिये अगर आपके शश्रोताओं मे से कोई एक श्रोता आपसे आपकी स्पीच की संबंध मे कोई प्रश्न पूछ ले एवं अगर आप उसके प्रश्न का उत्तर ना दे पायें तो कैसा लगेगा आपको.

आपको लगता है की उस प्रश्न का उत्तर ना दे पाने के बाद आपको कोई भी सुनना चहेगा. इसलिए हमेशा याद रखिये आप जिस विषय पर भी बोलना चाहते हैं आपको उस विषय के बारे में सब कुछ आना चहिये. वो ही विषय चुने जिसके बारे में आप सब कुछ जानते हैं.

How to Start a Speech in Hindi

Interaction with your Target Audience

आपको अपनी स्पीच में लगातार अपने श्रोताओं से सवांद करते रहना होगा. How to Start a Speech in Hindi मे भी आप अपनी स्पीच का आरम्भ ही आप अपने श्रोताओं से सवांद के साथ कर सकते हैं. Target Audience के साथ Interaction से शुरुवात करने से आपके श्रोता शरू से ही आप से जुड़ जायंगे एवं उनका interest अंत तक बना रहेगा. अतः एक अच्छी स्पीच के आरम्भ से लेकर अन्त तक आपको अपने श्रोताओं से जुड़ा रहना होगा एवं लगतार उनसे सवांद या interaction करते रहना होगा.

प्रैक्टिस या अभ्यास

ये बोलने वाली बात नहीं है की आपको अपने भाषण को कई बार प्रैक्टिस या अभ्यास करना ही  होगा. जब तक आप अभ्यास नहीं करेंगे तब तक आप स्टेज पर आकर अपने श्रोताओं के सामने confident नहीं नज़र आयंगे. याद रखये आपको अपने भाषण को देखकर बिलकुल भी नहीं बोलना होगा, अन्यथा श्रोता आपसे कनेक्ट नहीं हो पायंगे. आपको अपने भाषण को दर्शकों की आँखों में देखकर , बिना पढ़े ही बोलना होगा.  लेकिन ये तभी संभव होगा जब अपनी स्पीच का अच्छे से अभ्यास करेंगे.Innovative way to Learn Hindi

निष्कर्ष : How to start speech in Hindi

हम कह सकते हैं की किसी भी स्पीच को रोचक एवं सफ़ल बनाने के लिए आपको एक रणनीति बनानी होगी, जिसमे आपको मुख्यतः Target Audience, प्रथम पंक्तियां, पहनावा,  आपकी बॉडी लैंग्वेज एवं अभ्यास पर खास ध्यान देना होगा. साथ ही साथ आपको ऐसा विषय भी चुनना होगा जिसके बारे में आप सब कुछ जानते हैं. साथ ही  साथ आपको अपने श्रोताओं को लगातार जुड़े रहना होगा. अगर आप इन छोटे छोटे विषयों पर ध्यान देंगे तो ना केवल आप Start a Speech in Hindi कर सकते हैं बल्कि आपकी सम्पूर्ण स्पीच भी प्रभावी होने वाली है.

FAQs

अपनी स्पीच की शुरुवात कैसे करे. आइये इस से सम्बंधित कुछ प्रश्नों पर विचार करते हैं.

How to Start Speech in Hindi on Stage?

कुछ खास बातों का ध्यान रखें जैसे की आपके श्रोता कौन हैं , पहली पंक्तियाँ कैसी होनी चाइये, आपका पहनावा कैसा होना चाइये, अपने श्रोताओं को अपनी स्पीच मे. कैसे जोडकर रखें आदि. अधिक जानकारी के लिए आप दी हुई पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

How can we give Public Speech in Hindi?

हालाकि इस पोस्ट में बताया गया है की हिंदी में आप अपनी स्पीच की शुरुवात कैसे करें, लेकिन अगर इसे ध्यान से पढेंगे तो आप देखेंगे की यहाँ बताये गए सभी तरीकों से आप आपने पूरे भाषण को प्रभावी बना सकते हैं.

How to Start a Speech?

Please go through the post. We are confident, once you go through the post and implement these measures in your speech, you will defiantly get effective results.

Download PikaShow : World Best Free Video Provider App

StbEmu : Watch Internet TV in your Mobile 

Stream India : Watch IPL on your Mobile

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं की इस पोस्ट में बताये गए तरीको को अगर आपनी अपनी स्पीच मे उपयोग करते हैं तो How to Start a Speech in Hindi के द्वारा आप अपने श्रोताओं को लुभाने में सफ़ल होंगे एवं साथ ही साथ आप एक सफ़ल स्पीकर भी बनने में कामयाब रहेंगे. याद रखये हिंदी में भाषण शुरू विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है परन्तु यह सबसे ज्यादा संदर्भ एवमं दर्शकों पर निर्भर करता है.

This Post Has One Comment

Leave a Reply